क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पश्चिमी क्षेत्र – II एवं प्रचालन सेवाएं) द्वारा जेम (GEM) बालिका एवं अभिभावकों से संवाद

Must Read

रायगढ़ (सार्थक दुनिया न्यूज) | 25 मई 2023 को अश्विनी कुमार त्रिपाठी, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पश्चिमी क्षेत्र – II एवं प्रचालन सेवाएं) द्वारा एनटीपीसी लारा में आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान (GEM) के प्रतिभागी एवं उनके अभिभावकों को संवाद के माध्यम से इस कार्यक्रम की उपयोगिता की बारे विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी इन 40 बालिकाओं को अपनी बेटी की तरह लाड़ प्यार के साथ देख भाल करेगी ताकि उनको अपने घर की कमी महसूस ना हो सके। इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, व्यक्तित्व विकास और आत्मविश्वास बढ़ाकर उन्हें प्रशिक्षित करना है ताकि वे भविष्य में सफलता की ऊंचाई को स्पर्श कर सकें।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए दिवाकर कौशिक, कार्यकारी निदेशक, एनटीपीसी लारा ने एनटीपीसी पर भरोसा जताने के लिए सभी अभिभावकों का आभार व्यक्त कियावत। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी लारा के अभियान में महिलाओं की सामाजिक संस्था ‘प्रेरिता महिला समिति’ भी अपना पूरा सहयोग दे रही है ताकि बालिकाओं को एक आत्मीयता पूर्ण परिवेश मिल सके, ताकि वे अपने परिवार की कमी महसूस न करें और कार्यशाला में पूरी तन्मयता से प्रशिक्षित हो सकें।


उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी लारा में 16 मई से 12 जून तक बालिका सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस हेतु समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत 10 से 11 साल की बालिकाओं का चयन किया गया है, जो ग्रीष्म अवकाश के दौरान एनटीपीसी द्वारा आयोजित चार सप्ताह के आवासीय कार्यशाला में प्रशिक्षण ले रही हैं। इस दौरान उन्हें विद्यालयीन पाठ्यक्रम के अतिरिक्त कम्प्युटर, खेल कूद, मनोरंजन, नृत्य, अभिनय, हस्तकला, आत्मरक्षा एवं योगा, व्यायाम आदि सिखाया जाएगा। अंत में, प्रशिक्षण के उपरांत कार्यशाला में सिखाये गए सभी विषयों की प्रस्तुति भी होगी।

बालिका सशक्तिकरण अभियान, एनटीपीसी का एक प्रमुख नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम एनटीपीसी द्वारा 2018 में शुरू किया गया था। अब यह कार्यक्रम पूरे देश में स्थित और संचालित एनटीपीसी की सभी परियोजनाओं में आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान से देश भर में हजारों बालिकाएं लाभान्वित हो रही हैं। यह कार्यक्रम पूरी तरह से निःशुल्क है।

इस अवसर पर श्रीमती उमा त्रिपाठी, अध्यक्षा – अर्पिता महिला समिति, अखिलेश सिंह, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), राजीव रंजन, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन), एस के रॉय, महाप्रबंधक (प्रचालन), राजीव रंजन, महाप्रबंधक (परियोजना), प्रेरिता महिला समिति की सदस्याएं, बालिकाएं एवं उनके अभिभावक और कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Latest News

बालको मेडिकल सेंटर द्वारा आयोजित किया जाएगा द्वितीय बीएमसी छत्तीसगढ़ वार्षिक कैंसर कॉन्क्लेव-2024

सार्थक दुनिया न्यूज, रायपुर  मध्य भारत में ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) ने वार्षिक बीएमसी छत्तीसगढ़...

बालको मेडिकल सेंटर द्वारा आयोजित किया जाएगा द्वितीय बीएमसी छत्तीसगढ़ वार्षिक...

सार्थक दुनिया न्यूज, रायपुर  मध्य भारत में ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) ने वार्षिक बीएमसी छत्तीसगढ़ कैंसर कॉन्क्लेव का आयोजन करेगा।...

More Articles Like This