Lok Sabha Chunav: छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों का वोटिंग शेड्यूल जारी, आपके शहर में कब होगी वोटिंग

Must Read


By Sarthak Duniya News
RAIPUR : Sat, Mar 16, 2024, 16:20 [IST]

देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आदर्श आचार संहिता की घोषणा हो चुकी है। इस बार लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में मतदान होंगे। यह सभी क्रमशः 19, 26 अप्रैल, 07, 13, 20, 25 मई और 01 जून को होगा, चुनाव परिणाम 4 जून को घोषित होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए 2 चरणों में मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को मतदान होगा ।

राज्य के कई इलाके नक्सल समस्या से प्रभावित हैं, जिसकी वजह से दो चरणों में चुनाव संपन्न करवाए जायेंगे। हाल ही में छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव दो चरणों में आयोजित हुए थे। ज्ञात हो कि यहां लोकसभा की 11 सीटें हैं।
सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने तैयार की गई विशेष योजना
चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव करवाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर का कहना है कि प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियों की भूमिका सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की है, साथ ही आदर्श आचार संहिता का पालन कराने में भी उनकी विशेष भूमिका होती है। उन्होंने निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन पूर्ण कराने के लिए विभिन्न निगरानी दलों के साथ ही पुलिस बल का समन्वय भी जरूरी बताया है। उन्होंने बताया कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस बल सहित अन्य एजेंसियों की सहायता से विशेष योजना तैयार की गई है। इस हेतु आयोजित बैठक में छत्तीसगढ़ के 22 जिलों के पुलिस अधीक्षक, 11 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और 65 उप पुलिस अधीक्षक शामिल हुए थे।
2019 में भाजपा ने मारी थी बाजी
ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं। भारतीय जनता पार्टी ने सभी 11 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस ने अभी केवल 6 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किये हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव की बात की जाए, तो यहां भारतीय जनता पार्टी ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में महज दो सीटें आई थीं। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, लिहाजा इस आम चुनाव में भाजपा को लाभ मिल सकता है।

महिला मतदाताओं के हाथ में होगी उम्मीदवारों की तकदीर
लोकसभा चुनाव में भी छत्तीसगढ़ की महिला वोटर्स विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी निर्णायक भूमिका में होंगी। विधानसभा की तरह ही लोकसभा में भी महिला मतदाता पुरुषों पर भारी पड़ सकती हैं। छत्तीसगढ़ में कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 51 लाख 3 हजार 252 हैं, जिसमें महिला मतदाता 1 करोड़ तीन लाख 32 हजार 115 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 1 लाख 80 हजार 405 हैं।

Latest News

दिल्ली हॉफ मैराथन चैलेंज में बालको ने फिर लहराया परचम

बालकोनगर, सार्थक दुनिया न्यूज़                          वेदांता समूह की कंपनी...

More Articles Like This