Indian Railways: ट्रेन टिकट बुकिंग के बाद बदलना चाहते हैं बोर्डिंग स्टेशन? फॉलो करें ये स्टेप्स

Must Read

“Indian Railway Rules: अगर कभी इमरजेंसी में आप अपने बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन ना पकड़ पा रहे हों तो ट्रेन छूटने के 24 घंटे के अंदर अपना बोर्डिंग प्वॉइंट बदल सकते हैं. आइए जानते हैं बोर्डिंग स्टेशन बदलने की प्रक्रिया क्या है.”

 नई दिल्ली | इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर नियमों की जानकारी यात्रियों को देता रहता है. इसी कड़ी में IRCTC ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर यात्रियों को टिकट बुकिंग के बाद बोर्डिंग स्टेशन बदलने की जानकारी दी है. 
कई बार हम और आप आपातकालीन स्थिति में अपने बोर्डिंग स्टेशन से काफी दूर होते हैं, ऐसे में किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ना उचित होता है, लेकिन अक्सर ऐसा होता है अगर बोर्डिंग स्टेशन पर यात्री ना पहुंचे तो टीटी टिकट कैंसिल कर देता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप टिकट बुकिंग के बाद भी अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं. 

अगर आप किसी पैसेंजर रिर्जवेशन सिस्टम से या फिर किसी ट्रैवल एजेंट के जरिए टिकट बुक कराते हैं तो आप इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाएंगे. वहीं आगर आपने अपनी टिकट ऑनलाइन बुक कराई है तो कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना बोर्डिंग प्वॉइंट बदल सकते हैं.

ऐसे बदले अपना बोर्डिंग स्टेशन
• सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं.
• अपना यूजरनेम और आइडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करें.
• उसके बाद आपको बुकिंग टिकट हिस्ट्री पर क्लिक करें
• वहां आप ट्रेन का स्टेशन, ट्रेन नंबर, प्रस्थान करने का समय डालें
• इसके बाद चेंज बोर्डिंग प्वॉइंट पर जाएं
• अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. ड्रॉप डाउन में से आप वह स्टेशन चुन लें, जहां से आप ट्रेन पकड़ना चाहते हैं.
• 24 घंटे के अंदर ही बदल पाएंगे बोर्डिंग प्वॉइंट

अगर कोई यात्री बोर्डिंग प्वॉइंट बिना बदले किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे इसके लिए जुर्माना भरना पड़ता है. इसके अलावा जिस स्टेशन के लिए उसने टिकट बुक कराई थी और जिस स्टेशन से वह टिकट बुक कर रहा है उसके बीच की दूरी के हिसाब से किराए का भुगतान भी करना पड़ता है.  याद रहे ट्रेन छूटने के 24 घंटे के अंदर ही आप बोर्डिंग प्वॉइंट बदल सकते हैं.

 

Latest News

चक्रवाती तूफान डाना: 24 और 25 अक्तूबर को कई ट्रेनें रहेंगी रद्द, यहां जानें पूरा अपडेट

ओड़िशा और झारखंड राज्यों में पड़ने वाली दक्षिण पूर्व रेलवे के कई स्टेशनों से भी रवाना होनेवाली कई ट्रेनें...

More Articles Like This