Agnipath Scheme Live: अग्निपथ योजना पर तीनों सेनाओं के प्रमुख की प्रेस कॉन्फ्रेंस, दूर होगी सभी आशंकाएं

Must Read

तीनों सेनाओं के प्रमुख एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए अग्निपथ योजना से जुड़ी तमाम आशंकाओं को दूर करने का प्रयास करेंगे।

 रविवार, 19 जून 2022 02:52 PM (IST)

नई दिल्ली | सेना की भर्ती प्रक्रिया को लेकर देशभर में चल रहे विरोध और उग्र-प्रदर्शन के बीच आज तीनों सेनाओं के प्रमुख एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। हो सकता है अग्निपथ योजना के बारे में सरकार कोई नया ऐलान करे। इसके अलावा सेना प्रमुख इस योजना से जुड़ी सभी आशंकाएं दूर करने का प्रयास करेंगे। इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर इस संबंध में अहम बैठक हुई। इस बैठक में वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे मौजूद रहे। एक दिन पहले ही सरकार ने रक्षामंत्रालय में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया था।
उधर, भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) की डिटेल जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इस जानकारी के मुताबिक, अग्निवीरों को चार साल का कार्यकाल पूरा करना होगा। इसके अलावा ड्यूटी पर वीरगति को प्राप्त होने पर उसके परिवार को करीब एक करोड़ की सहायता राशि दी जाएगी। चार साल के रिटायरमेंट के बाद सेवा निधि पैकेज के तौर पर करीब 10.04 लाख मिलेंगे।

आपको बता दें कि अग्निपथ स्कीम सेना के लिए तीनों अंग यानी थलसेना (Army), वायुसेना (Air Force) और नौसेना (Navy) अपनी-अपनी जरुरतों और सुविधाओं के अनुरुप अलग-अलग रुल्स और चार्टर तैयार करेंगी। यही वजह है कि वायुसेना ने अपना चार्टर पहले जारी कर दिया है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ऐलान कर चुके हैं कि 24 जून से एयर फोर्स में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।

 

Latest News

छत्तीसगढ़ का डीएमएफ घोटाला: निलंबित IAS रानू साहू गिरफ्तार, माया वॉरियर के बाद ED की दूसरी बड़ी कार्रवाई

सार्थक दुनिया न्यूज, रायपुर 17 अक्टूबर, 2024 11:26 PM IST प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) ने गुरुवार को जिला खनिज निधि (डीएमएफ)...

More Articles Like This