उतर प्रदेश: बुलंद हौसले की कहानी, पैरों से लिखकर सुल्तान ने दी अर्धवार्षिक परीक्षा

Must Read

Image Credit Source: TV9 Hindi

कहते हैं कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. आज ऐसी ही तस्वीर पूरी कहावत को सच साबित कर रही हैं. उन्नाव के एक प्राइवेट स्कूल मे परीक्षा दे रहे छात्र की तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर मे छात्र पैर से लिख कर परीक्षा दे रहा है, क्योंकि छात्र जन्म से विकलांग हैं. इस छात्र के अंदर पढ़ने की ललक थी, लेकिन हाथ बिकलांग होने से पैर से लिखने की आदत डाली. अब पैर से ही लिखाई का काम करता है.
उन्नाव के बीघापुर इलाके में बने सुभाष इंटर कॉलेज मे इन दिनों अर्धवार्षिक परीक्षाए चल रही हैं. इस परीक्षा की एक तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर में जिसमे 15 साल का एक छात्र जिसका नाम सुल्तान है उसे देखा जा सकता है. सुल्तान कक्षा 9 की पढ़ाई कर रहा और अर्धवार्षिक परीक्षा मे अपने पैरों से लिख रहा है.

पढ़ने में तेज है सुल्तान
छात्र सुल्तान रावतपुर के रहने वाले अली अहमद के पुत्र हैं. अली अहमद के दो और बेटे हैं. तीसरा बेटा सुल्तान जन्म से ही विकलांग है. भाई जब स्कूल जाते थे तो पढ़ने में सुल्तान का भी मन लगता था. उनके पिता ने पढ़ाई में मन लगता देख सरकारी स्कूल में दाखिला कराया. जहां पर धीमे-धीमे पैरों से पर लिखना सीख लिया.

आठवीं तक पढ़ाई करने के बाद कक्षा 9 के लिए सुभाष ने इंटर कॉलेज में दाखिला कराया. वहां पर पैरों से लिखता देख अध्यापक हैरान रह गए. प्रधानाचार्य ने सुल्तान का पढ़ाई में लगन देखकर फीस कम कर दी. नई शिक्षा नीति के अंतर्गत अर्धवार्षिक परीक्षा में उन्होंने अपनी कॉपी लिख कर जमा की है. वहीं अध्यापकों का कहना है कि सुल्तान को देख कर समाज को प्रेरणा लेनी चाहिए. 

 

Latest News

दिल्ली हॉफ मैराथन चैलेंज में बालको ने फिर लहराया परचम

बालकोनगर, सार्थक दुनिया न्यूज़                          वेदांता समूह की कंपनी...

More Articles Like This