Bhopal MVM Alumni : प्रोफेसर ने 45 साल पहले जिस छात्रा को कक्षा से बाहर किया था, अब वह कोरबा की सांसद है

Must Read

by सार्थक दुनिया न्यूज़ | Monday, 07 November 2022  00:38 AM (IST)
भोपाल | मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय (एमवीएम) के वर्षों पुराने छात्र रविवार को एकजुट हुए। 45 साल पुराने दोस्तों से मिलकर सभी की यादें ताजा हो गई। एमवीएम के पूर्व विद्यार्थियों में से आज कोई सांसद बन गया है तो कोई मंत्री या फिर आइएएस अधिकारी बनकर नाम रोशन कर रहा है। मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय के पूर्व विद्यार्थी संगठन एमवीएम एलुमिनी द्वारा रविवार को पूर्व विद्यार्थियों के लिए दीपावली मिलन समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय के पूर्व छात्र रहे छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष चरण दास महंत, उनकी पत्नी कोरबा की सांसद ज्योत्सना महंत, स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इस अवसर पर डॉ. चरण दास महंत ने कहा कि एमवीएम से उन्होंने न सिर्फ जीना सीखा, बल्कि जीवनसंगिनी के रूप में यही की छात्रा रही ज्योत्सना महंत भी मिली। उन्होंने यह भी कहा कि मैं आज अपने पुराने कालेज में पूर्व छात्र के रूप में ही आया हूं। कोरबा की सांसद ज्योत्सना महंत ने पुरानी बातों को याद करते हुए कहा कि एक बार जब वे बिना पूछे पानी पीने के लिए कक्षा से बाहर चली गईं और वापस लौटकर जब वह कक्षा में  प्रवेश करने लगीं, क्लास ले रहे जूलाजी के प्रोफेसर विजय तिवारी ने उन्हें बतौर सजा कक्षा से बाहर कर दिया था। उन्होंने कहा कि इस कालेज से उन्होंने बहुत कुछ सीखा है, जो आज उनके काम आ रहा है।
कथन के इस दौर में, प्रो. विजय तिवारी ने भी उन पलों को याद करते हुए कहा कि उन्होंने जिस छात्रा ज्योत्सना महंत को कक्षा से बाहर किया था, वह आज कोरबा की सांसद है, जो मेरे लिए भी गर्व की बात है।
इस कार्यक्रम में पूर्व छात्रा हस्तशिल्प विकास निगम की प्रबंध संचालक अनुभा श्रीवास्तव, सुधीर अग्रवाल, प्रोफेसर संतोष कुमार श्रीवास्तव, प्रो. उमेश मिश्रा, प्राचार्य डा. राकेश सिंह, प्रो. संतोष कुमार श्रीवास्तव, शिव सिंह सिसोदिया, के.के. पालीवाल, जे.पी. शर्मा, विपिन बिहारी वाजपेयी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

एमवीएम में पढ़ना गर्व की बात है
इस अवसर पर मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि अधिकांश विद्यार्थियों ने प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने इस बात पर गर्व किया कि वे एमवीएम के विद्यार्थी रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्षों पहले बेगमगंज से आकर उन्होंने इस कालेज में सुनहरे दिन गुजारे थे। उस दौरान भोपाल के आसपास के जिलों के लिए एमवीएम में प्रवेश लेना गर्व और गौरव की बात होती थी ।

पुराने गानों पर डांस किया
 कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायिका सुहासिनी जोशी और उनकी टीम द्वारा सरस्वती वंदना के अलावा फिल्मी गीतों की भी शानदार प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर पूर्व छात्र अवनीश रायजादा, राकेश रायजादा, महेंद्र जोशी, राजीव सिंह एवं उपेंद्र सिंह तोमर ने अपने अन्य पुराने मित्रों के संग दोस्ती पर आधारित गीतों पर जमकर डांस किया। इस दौरान कॉलेज के दिनों की मधुर स्मृतियों सहित की गई अनगिन शरारतों का दौर भी उनकी मधुरिम यादों का हिस्सा बना। सही मायने में यदि कहा जाए तो इस आयोजन के जरिए पूर्व छात्रों ने छात्र जीवन की हंसी ठिठोली, मस्ती और सुनहरे पलों को 30-40 वर्ष बाद मिलकर एक सांस्कृतिक मंच पर फिर से ताजा किया।
इस अवसर पर एलुमनी के पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्य सर्वश्री विनोद पाराशर, रवि शंकर पांडे, सुकांत जैन, अभय श्रीवास्तव, राजेंद्र त्रिपाठी, सत्येंद्र चौरसिया, उपमन्यु त्रिवेदी, जुबेर खान, वरुण शर्मा, मनोज चतुर्वेदी, ओपी द्विवेदी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन स्वाति सिंह ने किया।
(साभार: नई दुनिया) 

Latest News

दिल्ली हॉफ मैराथन चैलेंज में बालको ने फिर लहराया परचम

बालकोनगर, सार्थक दुनिया न्यूज़                          वेदांता समूह की कंपनी...

More Articles Like This