स्वच्छता के नाम पर सरकारी पैसे की लूट! सरपंच सचिव ने मुर्गा-बकरा खिलाने का जमा किया बिल

Must Read


अंबिकापुर, (सार्थक दुनिया न्यूज) । छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर पंचायत के सरपंच सचिव ने मुर्गा, बकरा खिलाने का बिल बनाकर जमा कराया. यह मामला बलरामपुर जनपद पंचायत क्षेत्र का है. भेलवाडीह गांव के कुछ ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि तत्कालीन सरपंच-सचिव ने साल 2017 में ओडीएफ के समय बकरा, मुर्गा, दाल, चावल के नाम पर चौतीस हजार पांच सौ रुपये लिए हैं. 
खाने पीने का बिल लगाकर निकाले रुपये
ओडीएफ घोषित करने से पहले स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों की टीम गांव-गांव पहुंच कर यह निरीक्षण करती थी की गांव में स्वीकृत शौचालयों का निर्माण हुआ हैं या नहीं. जिसके बाद उन गांवों को ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) का दर्जा दिया जाता था और ठीक ऐसा ही निरीक्षण करने अफसरों की टीम गांव पहुची थी. साल 2014 में पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर शौचालय की मुहिम चलाई थी. 

ग्रामीणों ने कलेक्टर से की शिकायत 
इस मामले की शिकायत मिलने पर अधिकारी ने ग्रामीणों को जांच का आदेश दिया है. 4 साल पहले ओडीएफ के दौरान सरपंच सचिव बकरा मुर्गा के नाम पर सरकारी पैसा निकाले हैं. इसमें कई अधिकारियों के भी शामिल होने की आशंका जताई जा रही है. ग्रामीणों ने बताया कि हमने कलेक्टर से पूर्व में भी इस आशय की शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. हम चाहते हैं कि आरोपी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए. 
              जानिए क्या है ओडीएफ प्लस गांव              केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत योजना के तहत ओडीएफ प्लस गांव यानी कि ऐसा गांव जहां खुले में शौच पर पूर्ण पाबंदी हो. ऐसे ग्राम पंचायत में कम से कम एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण सरकार की ओर से कराया जाता है. इस पूरे क्षेत्र में खुले में शौच पर पाबंदी होती है.

Latest News

दिल्ली हॉफ मैराथन चैलेंज में बालको ने फिर लहराया परचम

बालकोनगर, सार्थक दुनिया न्यूज़                          वेदांता समूह की कंपनी...

More Articles Like This