जिले में मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव,18 से 22 अप्रैल तक सभी विकासखंडों में आयोजित होंगे स्वास्थ्य जागरूकता मेले

Must Read

रायपुर, (सार्थक दुनिया न्यूज़) | स्वास्थ्य विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य जागरूकता मेलों का आयोजन किया जा रहा है । आम जन को स्वास्थ्य सुविधाओं का समुचित लाभ मिल सके, इस उद्देश्य के तहत स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले में विकासखण्ड स्तर पर जागरूकता मेलों का आयोजन किया जाएगा। जिले के सभी विकासखंडों में 18 से 22 अप्रैल तक इन मेलो में स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी। इनमें  डिजिटल स्वास्थ्य आई.डी. का निर्माण, गैर-संचारी रोग (मधुमेह/रक्तचाप/कैंसर/मोतियाबिंद) की जांच, आयुष्मान भारत कार्ड निर्माण, स्वास्थ्य शिक्षा, बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं, टेली कंसल्टेशन और रेफरल, योग-ध्यान, स्वास्थ्य मेला हेतु प्रचार प्रसार, आदि संचालित होंगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के मीडिया प्रभारी गजेन्द्र डोंगरे ने बताया, ‘‘विकासखण्ड  स्तर पर स्वास्थ्य मेले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर आरंग, धरसींवा, तिल्दा और अभनपुर में आयोजित किए जाएंगे यह मेले आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित होगें । केंद्रों पर होने वाले स्वास्थ्य मेलो के लिये समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। स्वास्थ्य मेलों में जनमानस को अधिक से अधिक लाभ मिल सके इसके लिये तैयारी की गई हैं।

श्री डोंगरे कहते हैं कि स्वास्थ्य मेले आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को विभिन्न तरह के संचारी व गैर-संचारी रोगों के प्रति जन-जागरूकता लाना है। साथ ही स्वास्थ्य-संबंधी विषय पर लोगों को सजग भी बनाना है। इस दौरान डिजिटल हेल्थ आईडी  बनाया जाएगा। इसके आधार पर लाभार्थी देश में कहीं भी अपना उपचार आसानी से करा सकेंगे । 

 

Latest News

Vedanta Resources ने ‘टैप इश्यू’ के जरिये 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए

'टैप इश्यू’ एक ऐसी प्रक्रिया है जो कंपनियों को पिछले निर्गम से बॉण्ड या अन्य अल्पकालिक ऋण उपकरण जारी...

More Articles Like This