एक्सक्लूसिव : Concor में हिस्सा खरीद की दौड़ में DP World, Adani और Vedanta जैसे दिग्गज शामिल

Must Read

सार्थक दुनिया न्यूज़ डेस्क


नई दिल्ली | मनीकंट्रोल को सूत्रों से जानकारी मिली है कि Container Corporation of India में हिस्सेदारी की खरीद की दौड़ में देश और दुनिया की कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं। इसमें DP World, PSA International, Adani Group, Vedanta Group, Gateway Distriparks, Allcargo Logistics और कनाडा की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनी Canada Pension Plan Investment Board (CPPIB) शामिल हैं।


गौरतलब है कि सरकार अपने निजीकरण के लक्ष्य पर जोर से काम कर रही है। जिसमें Container Corporation of India का निजीकरण भी शामिल है। बता दें कि अभी तक सरकार ने देश के सबसे बड़े Container ट्रेन और टमर्निल ऑपरेटर, कंटेनर कॉर्पोरेशन की 30.8 फीसदी हिस्सेदारी और प्रबंधन नियंत्रण को ट्रांसफर करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) भी नहीं जारी किया है। इस स्थिति में भी कंटेनर कॉर्पोरेशन में निवेशकों की रुचि यह बताती है कि कॉनकोर में सरकार का निजीकरण अभियान सबसे सफल अभियान साबित हो सकता है।

इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने मनीकंट्रोल को बताया कि हमें कॉनकोर में हिस्सा खरीद के लिए DP World, PSA International, Adani Group, Gateway Distriparks, Allcargo Logistics और Vedanta Group की तरफ से भारी रुचि देखने को मिली है। इसके अलावा कॉनकोर से जुड़े एक और सूत्र ने मंनीकंट्रोल को बताया है कि CPPIB ने भी इस हिस्सा खरीद में अपनी रुचि दिखाई है।

बता दें कि पिछले हफ्ते कॉनकोर के प्राइवेटाइजेशन को लेकर गतिविधियों में एक बार फिर तेजी आती दिखी थी। जब रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कहा था कि उनके मंत्रालय ने इंडियन रेलवे के लिए एक नई लैंड लीजिंग फीस पॉलिसी को मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि इसके पहले लैड लाइसेंसिंग की ऊंची फीस की वजह से कंटेनर कॉर्पोरेशन में खरीदारी की रुचि पर नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है लेकिन नई लैंड लीजिंग फीस की वजह से रेलवे की जमीन के यूज पर लगने वाली फीस की दर में कमी आएगी और यह 3 फीसदी से नीचे जा सकती है।

सूत्रों से यह भी जानकारी मिली है कि कंटेनर कॉर्पोरेशन में हिस्सेदारी की बिक्री के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अगले 10 दिन में EoI जारी कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऊपर दी गई कंपनियों के अलावा Blackstone, Warburg Pincus और  भारत की अपनी  National Investment and Infrastructure Fund (NIIF) भी कॉनकोर में हिस्सेदारी खरीदने की दौड़ में शामिल है। बता दें कि कंटनेर ट्रेन सेगमेंट कंटेनर कॉर्पोरेशन की 70 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी 63 ट्रर्मिनल का नेटवर्क है। इसके अलावा देश में टर्मिनल के लिए 4 रणनीतिक करार कर रखें है।

 

Latest News

चक्रवाती तूफान डाना: 24 और 25 अक्तूबर को कई ट्रेनें रहेंगी रद्द, यहां जानें पूरा अपडेट

ओड़िशा और झारखंड राज्यों में पड़ने वाली दक्षिण पूर्व रेलवे के कई स्टेशनों से भी रवाना होनेवाली कई ट्रेनें...

चक्रवाती तूफान डाना: 24 और 25 अक्तूबर को कई ट्रेनें रहेंगी...

ओड़िशा और झारखंड राज्यों में पड़ने वाली दक्षिण पूर्व रेलवे के कई स्टेशनों से भी रवाना होनेवाली कई ट्रेनें रद्द कर दी गयी हैं. By...

More Articles Like This