देश में 1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

Must Read

नई दिल्ली |


हर महीने की पहली तारीख देश में कुछ बदलावों के साथ आती है. सरकार द्वारा कुछ न कुछ नए नियम बनाती है और इन नए नियमों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है. अब जून महीने की एक तारीख से भी कई नियम बदलने जा रहे हैं, जिनका आम जनता पर प्रभाव होगा. इन नियमों में सुकन्या समृद्धि जैसी स्माल सेविंग स्कीम, इनकम टैक्स ई-फाइलिंग से लेकर गैस सिलेंडर के दाम तक शामिल हैं. आइए आपको बताते हैं कि एक जून से कौन कौन से नियम बदल रहे हैं और इनका सीधा असर कैसे आप पर पड़ने जा रहा है.
बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य कर दिया है, जिससे 1 जून 2021 से चेक पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. ग्राहकों को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है. बैंक की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार, अब आगे से चेक जारीकर्ता को लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी. बैंक के अधिकारियों के अनुसार, ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

रसोई गैस सिलेंडर के दाम

नए महीने की पहली तारीख से एलपीजी के दामों में बड़ा बदलाव किया जा सकता है. हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार महीने में 2 बार भी बदलाव किए जाते हैं.  फिलहाल 14.2 केजी वाला एलपीजी सिलेंडर का दाम दिल्ली में 809 रुपये है.
स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की ब्याज दरों में बदलाव संभव

जून में PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की ब्याज दरों में बदलाव किया जा सकता है.  सरकार हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू करती है. मार्च में इन स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, मगर चुनावों के चलते तब सरकार ने इसे गलती बताकर वापस ले लिया था. अब 1 जून को इसमें बदलाव किया जा सकता है. हालांकि नई दरें 30 जून तक लागू हैं.

1 जून से इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट बंद

आयकर विभाग 7 जून को नया इनकम टैक्स फाइलिंग पोर्टल लॉन्च करेगा, इसलिए मौजूदा ई-फाइलिंग पोर्टल 1 से 6 जून तक 6 दिनों के लिए बंद रहेगा. परिपत्र के अनुसार, एओ, सीआईटी (ए) आदि सहित अधिकारी पोर्टल से करदाताओं के लिए जानकारी प्राप्त करते हैं. करदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा से बचाने के क्रम में, विभाग इस अवधि के दौरान किसी प्रकार की अनुपालन तिथियां निर्धारित नहीं करेगा. इसके अलावा, नई प्रणाली पर प्रतिक्रिया देने के उद्देश्य से करदाताओं को समय देने के लिए, करदाताओं को सिर्फ 10 जून, 2021 से ही मामलों की सुनवाई करने या अनुपालन के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. बता दें कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं को सुविधाजनक, निर्बाध अनुभव उपलब्ध कराना है.
IFSC कोड में बदलाव

1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी (IFSC) कोड बदलने जा रहा है. केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के अनुसार, 1 जुलाई से बैंक के IFSC कोड को बदला जाएगा. सिंडीकेट बैंक के सभी ग्राहकों को अपने ब्रांच से अपडेटेडे IFSC कोड के विषय में जानकारी लेने के लिए कहा गया है. नया IFSC कोड पता करने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां इस संबंध में जानकारी दी गई है. मालूम हो कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया जा चुका है.

 

Latest News

छत्तीसगढ़ का डीएमएफ घोटाला: निलंबित IAS रानू साहू गिरफ्तार, माया वॉरियर के बाद ED की दूसरी बड़ी कार्रवाई

सार्थक दुनिया न्यूज, रायपुर 17 अक्टूबर, 2024 11:26 PM IST प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) ने गुरुवार को जिला खनिज निधि (डीएमएफ)...

छत्तीसगढ़ का डीएमएफ घोटाला: निलंबित IAS रानू साहू गिरफ्तार, माया वॉरियर...

सार्थक दुनिया न्यूज, रायपुर 17 अक्टूबर, 2024 11:26 PM IST प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) ने गुरुवार को जिला खनिज निधि (डीएमएफ) घोटाला मामले में छत्तीसगढ़ कैडर...

More Articles Like This