कोयले की राख मिश्रित धूल के गुबार से पीड़ित वार्ड वासियों ने राहत दिलाने की मांग को लेकर किया चक्का जाम

Must Read

सार्थक दुनिया न्यूज़, कोरबा


कोरबा औद्योगिक प्रक्षेत्र में मौजूद सड़कों पर बेतरतीब ढंग से उड़ रहे राख मिश्रित काले धूल से समीपवर्ती क्षेत्र और बस्तियों में निवासरत लोग न केवल बुरी तरह हलाकान हैं बल्कि विभिन्न उम्र में शुमार होने वाले अधिसंख्य लोग श्वास रोग सहित अनेक किस्म की घातक बिमारियों से ग्रसित भी हो रहे हैं।
कोयला उत्पादन में अग्रणी रहे कोरबा जिले में मौजूद एसईसीएल के समूचे कोल प्रक्षेत्र की लगभग यही स्थिति है। बड़ी संख्या में रोजाना कोयले का परिवहन कर रहे बड़े ट्रेलर और ट्रकों की आवाजाही के कारण विकराल हो रही स्थिति के बावजूद एसईसीएल प्रबंधन और जिला प्रशासन द्वारा निराकरण के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाना भी चिंताजनक है।

कोल परिवहन के जरिए हवा में उड़ रहे कोयले की राख से पीड़ित और प्रभावित कोयलांचल के लोग मांग पत्र या आंदोलन के जरिए सरकार और प्रशासन से इस भीषण समस्या का निदान तो चाहते हैं लेकिन हकीकत में ऐसा होता दिख नहीं रहा है।

इसी तारतम्य में, शहर के डुग्गूपारा क्षेत्र में निवासरत आक्रोशित लोगों ने कोरबा नगर पालिक निगम के पार्षद सुफल दास महंत के नेतृत्व में कोल परिवहन के विरोध में इमलीडुग्गू में चक्का जाम कर अपना रूख प्रदर्शित किया। पार्षद श्री महंत ने निगम महापौर राजकिशोर प्रसाद से इमलीडूग्गू वार्ड के राख युक्त सड़क मार्ग पर नियमित रूप से रोजाना पानी छ़िड़काव कराने की मांग की। उन्होंने प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए इस जटिल समस्या के त्वरित निदान की मांग भी की।

Latest News

Vedanta Resources ने ‘टैप इश्यू’ के जरिये 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए

'टैप इश्यू’ एक ऐसी प्रक्रिया है जो कंपनियों को पिछले निर्गम से बॉण्ड या अन्य अल्पकालिक ऋण उपकरण जारी...

Vedanta Resources ने ‘टैप इश्यू’ के जरिये 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर...

'टैप इश्यू’ एक ऐसी प्रक्रिया है जो कंपनियों को पिछले निर्गम से बॉण्ड या अन्य अल्पकालिक ऋण उपकरण जारी करने की अनुमति देती है। "मुंबई...

More Articles Like This